मुख्य पटल विश्वविद्यालय प्रशासन

विश्वविद्यालय प्रशासन

Image

डॉ. गुंजन सोनी

कुलसचिव
0141-2710123
registrar@hju.ac.in
Image

श्रीमती कुसुम धारवाल

वित्त नियंत्रक
0141-2710122
cf@hju.ac.in
Image

डॉ. आलोक कुमार श्रीवास्तव

परीक्षा नियंत्रक
0141-2710124
ce@hju.ac.in
Image

डॉ. अजय कुमार सिंह

निदेशक, शैक्षणिक परिसर
9935914999
director@hju.ac.in
thedirector.hju@gmail.com
Image

डॉ. नीलम उपाध्याय

उप-कुलसचिव
0141-2710123
dr@hju.ac.in
Image

डॉ. गुंजन सोनी

कुलसचिव
0141-2710123
registrar@hju.ac.in

डॉ. गुंजन सोनी राजस्थान प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी हैं। उन्होंने 1986 में राजस्थान विश्वविद्यालय से गोल्ड मेडल के साथ बी.कॉम. की डिग्री हासिल की। राजस्थान के समस्त विश्वविद्यालयों में सर्वोच्च अंकों के कारण उन्हें उस वर्ष महाराणा मेवाड़ फाउंडेशन द्वारा भामाशाह पुरस्कार प्रदान किया गया। 1988 में उन्होंने राजस्थान विश्वविद्यालय से लेखा और व्यावसायिक सांख्यिकी में एम.कॉम. करने के बाद 2010 में वहीं से पीएच-डी उपाधि भी प्राप्त की। अपने तीस वर्षों के कॅरियर में डॉ. सोनी ने जयपुर नगर निगम, जयपुर विकास प्राधिकरण, चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, राजस्व विभाग जैसे विभागों में महत्त्वपूर्ण प्रशासनिक जिम्मेदारी निभाई है। अपने प्रशासनिक कार्य संपादन के दौरान सांप्रदायिक सौहार्द में विशेष योगदान के लिए उन्हें 2013 में राजीव गांधी एकता पुरस्कार प्राप्त हुआ। वे पूर्व में पैरा-मेडिकल काउंसिल में भी रजिस्ट्रार पद पर कार्य कर चुके हैं।

पौधारोपण, पठन-पाठन और संगीत में उनकी विशेष रुचि है।

Image

श्रीमती कुसुम धारवाल

वित्त नियंत्रक
0141-2710122
cf@hju.ac.in

श्रीमती कुसुम धारवाल राजस्थान लेखा सेवा की वरिष्ठ अधिकारी हैं। उन्होंने राजस्थान विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र विषय में एमए और एलएलबी की उपाधियाँ प्राप्त कीं। फिर इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय से प्रबंधन में पीजी डिप्लोमा किया।

वर्तमान पदभार से पूर्व वे प्रदूषण नियंत्रण मंडल, भूप्रबंध विभाग, अरावली वृक्षारोपण परियोजना, स्थानीय निधि अंकेक्षण विभाग, निरीक्षण विभाग, राजस्थान कृषि प्रतिस्पर्धात्मक परियोजना एवं पंचायती राज जैसे महत्वपूर्ण विभागों में कार्य कर चुकी हैं। पूर्व में स्थापित एवं बाद में बंद कर दिए गए हरिदेव जोशी पत्रकारिता और जनसंचार विश्वविद्यालय में वित्त नियंत्रक के पद के साथ उन्होंने कुलसचिव पद का निर्वाह भी किया।

हिन्दी साहित्य के पठन-पाठन के साथ पाक कला में भी उनकी विशेष रुचि है।

Image

डॉ. आलोक कुमार श्रीवास्तव

परीक्षा नियंत्रक
0141-2710124
ce@hju.ac.in

डॉ. आलोक कुमार श्रीवास्तव मूलतः राजनीतिशास्त्र के एसोसिएट प्रोफेसर हैं, जो राजनीति को उसके सांस्कृतिक भूगोल, इतिहास और सामाजिक हालात के दायरे में समझने की कोशिश करते हैं। उन्होंने राजस्थान विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में बीए ऑनर्स और फिर राजनीतिशास्त्र में एमए किया। सेकुलरवाद के अध्ययनों पर उन्हें इसी विश्वविद्यालय से एमफिल एवं पीएच-डी की उपाधियाँ मिलीं। गांधी-दृष्टि, भारतीय आधुनिकता, जेंडर मुद्दों आदि पर डॉ. श्रीवास्तव के कई आलेख प्रतिष्ठित पत्रिकाओं और पुस्तकों में प्रकाशित हुए हैं।

राजनीति की शास्त्रीय समझ को आम लोगों तक साझा करने के लिए वे साहित्य और संस्कृति के माध्यमों का प्रयोग करते आए हैं। उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर युवा संसद सत्रों का पटकथा-लेखन और संचालन किया है। फिल्म एप्रिसिएशन पर भी विद्यार्थियों को वे संबोधित करते रहे हैं। उनके लेखन और अध्यापन में साहित्य, सिनेमा और राजनीति की त्रिवेणी एकमेक होकर रचनात्मकता का अभ्यास बन जाती है।

Image

डॉ. अजय कुमार सिंह

निदेशक, शैक्षणिक परिसर
9935914999
director@hju.ac.in
thedirector.hju@gmail.com

डॉ. अजय कुमार सिंह जनसंचार संकाय के डीन एवं अकादमिक परिसर के निदेशक हैं। डॉ. सिंह को पत्रकारिता और शिक्षण दोनों का अनुभव है। हरिदेव जोशी विश्वविद्यालय के साथ उन्होंने राजस्थान विश्वविद्यालय में भी पढ़ाया है। इससे पहले वे झारखण्ड केन्द्रीय विश्वविद्यालय, रांची मे सहायक प्रोफ़ेसर, मुंशी हरनंदनप्रसाद इंस्टीट्यूट ऑफ़ जर्नलिज़्म एंड मास कम्युनिकेशन, इलाहाबाद में एसोसिएट प्रोफ़ेसर रहे और नेहरू ग्रामभारती विश्वविद्यालय, इलाहाबाद में पत्रकारिता विभाग के अध्यक्ष रहे। उन्होंने लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, जालंधर के पत्रकारिता और फिल्म प्रोडक्शन विभाग में प्रोफ़ेसर व डीन पद पर भी कार्य किया।

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में होने वाले नवाचार में उनकी गहरी रुचि है। टैलिविजन रिपोर्टिंग तथा प्रोडक्शन, फोटोग्राफी, कंप्यूटर एप्लिकेशन्स और मीडिया शोध उनके पसंदीदा विषय हैं। उनकी पीएच-डी का विषय “मीडिया में हिंदी भाषा के बदलते स्वरूप” रहा है।

More...

Image

डॉ. नीलम उपाध्याय

उप-कुलसचिव
0141-2710123
dr@hju.ac.in

डॉ. नीलम उपाध्याय राजनीति विज्ञान विषय की एसोसिएट प्रोफेसर तथा अनुभवी अकादमिक प्रशासक हैं। शैक्षणिक संस्थानों के दिन-प्रतिदिन के प्रबंधन, समन्वय और संगठन पर इनकी गहरी पकड़ है। डॉ. उपाध्याय ने एमए, एमफिल और पीएच-डी की उपाधियाँ राजस्थान विश्वविद्यालय से प्राप्त कीं। उन्हें विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा पोस्ट डॉक्टोरल रिसर्च अवॉर्ड के लिए चयनित किया गया, जिसके अंतर्गत उन्होंने "राजस्थान में शिक्षा एवं महिला सशक्तीकरण" विषय पर कार्य किया।

डॉ. उपाध्याय की विभिन्न विषयों पर अब तक दस से अधिक पुस्तकें और प्रतिष्ठित पत्र-पत्रिकाओं में अनेक शोध-पत्र प्रकाशित हो चुके हैं। उन्होंने कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की संगोष्ठियों में पत्रवाचन भी किया हैं। उन्होंने भाषा विभाग, सर्व शिक्षा अभियान, राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान, राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल आदि में भी अपनी सेवाएं दी हैं।

बागवानी में उनकी विशेष रुचि है।